National Girl’s Day : बेटियां समाज की स्तंभ है और संसार की निरंतरता का कारण – सहर्ष श्रीवास्तव

सिधौली, सीतापुर।

हमराह एक्स कैडेट एनसीसी सेवा संस्थान के तत्वाधान राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर नारी सशक्तिकरण को मजबूती प्रदान करने के लिए “बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ” के तहत श्री वामन माध्यामिक विद्यालय बौनाभारी में एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का नेतृत्व संस्थान सचिव ज्ञानेश पाल ने किया .

Humrah Ex ncc National Girl's Day awareness tally
इस अवसर पर संस्थान के संयोजक सहर्ष श्रीवास्तव ने कहा कि लड़किया हमेशा समाज का स्तम्भ होती है, एक लड़की हमेशा समाज के लिए आशीर्वाद और इस संसार में निरंतरता का कारण रही है . बेटियों को कभी श्राप नहीं समझना चाहिए यदि हम बेटियों कि देखभाल नहीं करेंगे, उन्हें शिक्षित नहीं करेंगे तो हमे भविष्य में सुशिक्षित माँ, बहन और बेटियां नहीं मिलेंगे और इसके बिना किसी समाज कि कल्पना नहीं कि जा सकती .
संस्थान सचिव ज्ञानेश पाल ने कहा कि आजकल, महिलाएं घर के बाहर मैदानों में आदमी से कंधे से कंधे मिलाकर घर की सभी जिम्मेदारियों के साथ काम कर रही हैं। यह हमारे लिए बहुत शर्मनाक है कि आज भी लड़कियाँ बहुत सी हिंसा का शिकार हैं, जबकि तब उन्होंने अपने आपको इस आधुनिक युग में जीने के लिए ढाल लिया है। हमें समाज में पुरुष प्रधान प्रकृति को हटाते हुये कन्या बचाओ अभियान में सक्रियता से भाग लेना चाहिये।
“बेटी है कुदरत का अनमोल उपहार,जीने और पढ़ने का भी दो अधिकार।”, “बेटी है तो कल है” , “बेटी नहीं है कर्ज, यह तो है खुशहाली का फर्ज।” आदि नारों के साथ जारूकता रैली श्री वामन माध्यमिक विद्यालय से शुरू होकर ग्राम के प्रमुख मार्गों से होते हुए निकली , रैली में विद्यालय के छात्र छात्राओंने हिस्सा लिया .
इस अवसर हमराह एक्स कैडेट सेवा संस्थान के संयोजक सहर्ष श्रीवास्तव, मीडिया प्रभारी अंकुर दीक्षित,महिला मोर्चा उपाध्यक्ष उमा रावत , नित्यमा चौरसिया, काजल मौर्य आशा रावत खूशबू गौतम प्रिया,ज  विनित गुप्ता, जगमोहन रेशमा, अंजू दामिनी रावत आदि लोग उपस्थित रहें .

Average Rating
0 out of 5 stars. 0 votes.

Leave a Reply

%d bloggers like this: