Media Photographers Club: मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब का प्रयास पत्रकारिता के हितमें है : शिशिर, सूचना निदेशक

सूचना निदेशक ने छायाकारों को वितरित किए दुर्घटनाबीमा बांड, मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब ने करवाया है बीमा

लखनऊ। मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब के प्रयास कोपत्रकारिता के हित में बताते हुए सूचना निदेशक शिशिरने कहा कि रात-दिन और खतरों के बीच अपनी जान कीपरवाह ना करते हुए प्रेस छायाकार तथा न्यूज कैमरामैनसूचनाओं को जनता तक पहुंचाते हैं तो ऐसे में यहदुर्घटना बीमा इन सबके लिए हितकारी रहेगा। छायाकारोंको अपने दिल के काफी करीब बताते हुए सूचना निदेशक ने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की।

निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उत्तर प्रदेशशिशिर ने शुक्रवार को राजधानी के सूचना विभाग स्थितआडीटोरियम में मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब द्वारा करवाएगए प्रेस छायाकारों और न्यूज कैमरामैनों को दुर्घटनाबीमा के पांच-पांच लाख रुपए के बांड वितरित किए।

बांड वितरण कार्यक्रम में सूचना विभाग के उपनिदेशकत्रिलोकी राम तथा संयुक्त निदेशक विनोद कुमार पाण्डेयको क्लब द्वारा सम्मानित किया गया।

मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब ने लगभग 50 लोगों कादुर्घटना बीमा करवाया हैं जिनमें से 20 छायाकारों कोसूचना निदेशक ने बीमा बांड वितरित किए। इनमेंविभिन्न मीडिया संस्थानों से मनोज छाबड़ा, नंद कुमारसिंह, फूलचंद, अमित वर्मा, सुमेश गुहा, अर्जुन साहू,सुशील सहाय, विनोद प्रजापति, मंजू श्रीवास्तव, एस एमपारी के साथ महिला छायाकार रितेश सिंह तथा अन्यलोग शामिल रहें।

मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब के अध्यक्ष एस एम पारी नेबताया कि मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब ने सर्वप्रथमराजधानी में छायाकारों और कैमरामैनों के लिए दुर्घटनाबीमा पाॅलिसी की शुरुआत की है। बीते साल 11 जून2019 को अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीशकुमार अवस्थी और तत्कालीन जिलाधिकारी के द्वारा इसयोजना को लांच किया गया था। तब से लेकर अभी तकमीडिया फोटोग्राफर्स क्लब काफी बड़ी संख्या मेंलखनऊ सहित अन्य शहरों में भी छायाकारों औरकैमरामैनों का दुर्घटना बीमा करावा रहा है। श्री पारी नेउन सभी संगठनों का आभार जताया जिन्होंने मीडियाफोटोग्राफर्स क्लब के इस कार्य से प्रेरित होकर अपनेसदस्यों के लिए भी दुर्घटना बीमा पाॅलिसी की शुरुआतकी है।

मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब के सचिव मनोज छाबड़ा नेभी इस अवसर पर कहा कि दुर्घटना बीमा पाॅलिसी केतहत प्रत्येक छायाकार और कैमरामैन का पांच-पांचलाख का दुर्घटना बीमा क्लब करवा रहा है, जिसमेंकैजुअलटी पर ही नहीं दुर्घटना में शरीर के किसी भी अंगके क्षतिग्रस्त होने पर भी उन्हें बीमे का लाभ मिलेगा। इसयोजना का लाभ एक वर्ष का होगा। उन्होंने कहा किक्लब द्वारा चलायी गयी इस योजना का लाभ सभीछायाकारों और कैमरामैनों को उठाना चाहिए।

बीमा बांड वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुएलाल बहादुर सिंह- पीठाधीश्वर निहुष अहिरवार धाम,रजा रिजवी- सदस्य प्रेम काउंसिल ऑफ इंडिया, अजयजयसवाल- वरिष्ठ पत्रकार, मनोज मिश्रा- वरिष्ठ पत्रकार,परवेज़ अहमद- वरिष्ठ पत्रकार आदि ने छायाकारों सेजुड़े अपने संस्मरण साझा किए। कार्यक्रम का संचालनप्रसार भारती के उद्घोषक डॉक्टर इकबाल ने किया।कार्यक्रम में विभिन्न मीडिया संस्थानों के पत्रकार तथाछायाकार बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Average Rating
0 out of 5 stars. 0 votes.

Leave a Reply

%d bloggers like this: