Corona Virus और सर्दी जुकाम मे क्या है अंतर, जानिये

Corona Virus and cold, know what is the difference between a cold

Corona Virus और सर्दी जुकाम मे क्या है अंतर

HTN Live

आदेश शर्मा 

चीन के वुहान शहर की जैविक हथियार प्रयोगशाला से लीक हुये Corona Virus ने अब चीन से बाहर निकल कर सारे विश्व मे अपना खूनी कहर दिखाना शुरू कर दिया है अमेरिका, यूरोप,इटली,ईरान के बाद विदेशी इटली से भारत घूमने आये विदेशी नागरिको के माध्यम से भारत के एअरपोर्टो पर सिक्यूरिटी एजेंसियों की लापरवाही के चलते अब Corona Virus का प्रसार भारत मे भी तेजी से रफ्तार पकड रहा है

जानिये और एलर्ट रहें WHO के निर्देशो का पालन करे!

भारत में Corona Virus के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस जानलेवा वायरस से मौत का मामला भी सामने आता जा रहा है. कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि दोनों में फर्क करना बड़ा मुश्किल है. हालांकि कुछ लक्षणों को बारीकी से समझने पर आपको सर्दी-जुकाम और कोरोना वायरस के बीच का अंतर साफ दिख जाएगा.

Corona Virus के खास लक्षण–

WHO की तरफ से Corona Virus के जो लक्षण बताए गए हैं वो आम सर्दी-जुकाम से बहुत मिलते जुलते हैं. कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद रोगी को तेज बुखार आने लगता है. साथ ही उसे सूखी खांसी और जुकाम की समस्या होने लगती है. मांसपेशियों में दर्द रहता है और थकावट महसूस होने लगती है.

इस तरह के लक्षण मौसमी फ्लू और इंफेक्शन में भी देखने को मिलते हैं. इसमें भी बुखार, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, थकान, सिरदर्द, गला दर्द जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं.

Corona Virus के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरू होते हैं. वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं उनकी दिन चर्या वाधित नहीं होती जिसके कारण वह सामान्य लोगो के बीच उठते बैठते रहते हैं और जाने अनजाने मे ही कोरोना बायरस को अन्य स्वस्थ्य लोगो मे बांट देते हैं और इसके चलते कोरोना का संक्रमण अन्य लोगों में आसानी से फैल जाता है.

कम दिखने वाले लक्षण–

Corona Virus में सिरदर्द, बलगम में खून और दस्त जैसी समस्याएं कम ही देखने को मिलती हैं. जबकि मौसमी फ्लू में भी दस्त या उल्टी जैसे लक्षण नहीं दिखते हैं.
क्या होती हैं कोरोना वायरस संक्रमित को दिक्कतें?

Corona Virus में सांस लेने में तकलीफ और सेप्टिक शॉक जैसी परेशानियां होती हैं. इसके अलावा इंसान के शरीर के कई अंग एकसाथ काम करना बंद कर सकते हैं. सामान्य कोल्ड या मौसमी फ्लू में इस तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है.

यह भी  पढ़े –

Corono Virus : कहीं सफाई तो कहीं नगर निगम की टीम पहुंच तक नहीं रहीं

Corona Update : औरंगाबाद मे मिला एक कोरोना संदिग्ध

MLA Aditi Singh दिहाड़ी मजदूरों को देंगी तीन माह का वेतन

Home Delivery के लिए 8000 से अधिक डिलीवरी मैन लगाये गए

Lockdown के बाद नेपाल लौट रहे नेपालियों को बॉर्डर पर रोका गया

 

ताजा खबरों के लिए HTN Live के Facebook Page को लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें .

आप हमे अपने क्षेत्र की खबर हमारे व्हाट्स एप – 9889444727 या ईमेल- htnlivenews@gmail.com पर भेज सकते है .

Average Rating
0 out of 5 stars. 0 votes.

Leave a Reply

%d bloggers like this: